33 C
Delhi
Tuesday, October 20, 2020

चीन में मुसलमानों पर बढ़े अत्याचार, मस्जिद गिरा कर बना दिया सार्वजनिक शौचालय

चीन में उइगर मुसलमानों पर अत्याचारों का सिलसिला बढ़ता जा रहा है । कई तरह की पाबंदियां लगाकर उनके मनोबल को भी...

RELATED POST

शव को अंतिम संस्कार के लिए ले जा रहा ये शख्स चायवाला है, 5 महीने से कर रहा लोगों की मदद

एक चाय की दुकान वाला इस कोरोन काल में वॉलंटियर बन गया और कोविड-19 से मरने वालों के अंतिम संस्कार में मदद...

हरियाणा में 25 अगस्त से 2 सितंबर तक स्कूलों में बनेंगे परिवार पहचान पत्र, जानिये पूरी जानकारी

हरियाणा में रहने वाले परिवारों को अब परिवार पहचान पत्र देने की तैयारी सरकार ने कर ली है। इस योजना का शुभारभ...

हरियाणा के यमुनानगर में स्‍थापित है अनूठा मंदिर, जहां पूजे जाते हैं अमर बलिदानी

हरियाणा के गांव गुमथला राव स्थित इंकलाब मंदिर में रौनक बढ़ गई है। 2001 में ग्र्रामीणों द्वारा निर्मित इस अनूठे मंदिर में उन...

उस महिला की कहानी, जिनकी गाँधीवादी विचारधारा ने 10 लाख बच्चों को बाल मजदूरी से बचाया

आज एक कॉल में, मैंने एक बहुत ही शांत और दयालु महिला को सुना, यद्यपि वह अपने तरीके से काफी प्रखर और...

VMate ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए सरकार की MyGov पहल के साथ मिलाया हाथ

ट्रेंडिंग शॉर्ट वीडियो ऍप VMate, जिसे हाल ही में दुनिया में सबसे ज़्यादा डाउनलोड की जाने वाली सोशल मीडिया ऍप्स में से एक घोषित किया गया है, ने भारत सरकार के नागरिकों से जुड़ने के लिए पेश मंच MyGov के साथ हाथ मिलाया है। VMate ने कोविड-19 उर्फ कोरोनावायरस महामारी के खतरे से निपटने में केन्द्र के प्रयासों की सहायता करने के लिए यह कदम उठाया है। MyGovIndia नाम की आधिकारिक प्रोफाइल को इस नए वायरस के प्रकोप से जुड़ी आधिकारिक सूचनाएं और इसके प्रभाव को रोकने के लिए सभी मोर्चों पर किए जा रहे प्रयासों के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए VMate पर लॉन्च किया गया है। इस प्रोफाइल के माध्यम से VMate यूज़र्स अब कोविड -19 के मद्देनजर की गई विभिन्न घोषणाओं व निर्णयों और उसके कारण लगाए गए लॉकडाउन के बारे में सरकार से रियल-टाइम जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रोफाइल पर लाइव भाषणों और घोषणाओं को स्ट्रीम करने की भी सुविधा है। 26 अप्रैल, 2020 को रविवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के 64 वें संस्करण को VMate पर MyGovIndia प्रोफाइल के माध्यम से लाइव स्ट्रीम किया गया। प्रोफाइल पर पोस्ट किया गया पहला वीडियो अरोग्य सेतु के बारे में जानकारी देता है। भारत सरकार द्वारा कॉविड -19 के खिलाफ लड़ाई में आवश्यक स्वास्थ्य सेवाओं को भारत की जनता से जोड़ने के लिए इस मोबाइल एप्लिकेशन को विकसित किया गया है। वीडियो बताता है कि सभी आसानी से घर पर मास्क बना सकते हैं और आरोग्य सेतु ऍप पर इससे जुड़ी जानकारी हासिल की जा सकती है। इसके अलावा ऍप में वायरस के प्रकोप से जुड़े जोखिमों, बेहतरीन आदतों और अन्य सलाहों के बारे में जानकारी दी गई है।

गाँव के हिंदी मीडियम स्कूल से निकलकर UPSC में टॉप करने वाली प्रतिभा का सक्सेस मंत्र

भारत एक ओर जहाँ आर्थिक-राजनीतिक प्रगति की ओर अग्रसर है वहीं देश में आज भी लैंगिक असमानता की स्थिति गंभीर बनी हुई है। हालाँकि बदलते परिदृश्य के साथ, लोगों की सोच में भी परिवर्तन हो रहे हैं और महिलाओं ने भी अपनी कार्यकुशलता और नेतृत्व क्षमता से हर एक क्षेत्र में अपनी कामयाबी का डंका बजाया है। चुनौतियों का मुकाबला कर कामयाबी की अनोखी कहानी लिखने वाली आईएएस अधिकारी प्रतिभा वर्मा की कहानी हमें काफी कुछ सिखाती है।

उत्तर प्रदेश में सुलतानपुर जिले के एक छोटे से गांव से निकल कर पहले आईआरएस और फिर आईएएस अफसर बनकर प्रतिभा ने साबित कर दिया कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती। प्रतिभा ने संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2019 में देश में तीसरा स्थान और महिला वर्ग में पहला स्थान हासिल कर कीर्तिमान रचा है।

नौकरी छोड़ जुट गयी तैयारी में

गाँव से ही प्राथमिक और इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई पूरी कर साल 2010 में उन्होंने सुलतानपुर छोड़ दिया। गाँव के हिंदी मीडियम स्कूल से निकल कर दिल्ली जैसे बड़े शहर में जाकर इस कठिन परीक्षा की तैयारी करना आसान नहीं था। लेकिन लक्ष्य प्राप्ति को लेकर उनकी चाहत ही थी कि वह दशकों घर परिवार से दूर रहकर पढ़ाई में लगी रही। उन्होंने वर्ष 2018 में आईएएस की परीक्षा देने से पहले अनुभव के लिए प्रतिभा ने वोडाफोन की कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्य भी किया। हालाँकि रैंक अच्छे नहीं होने की वजह से वह आईआरएस के नाते सहायक आयुक्त इनकम टैक्स बनी। नौकरी मिलने के बावजूद भी उन्होंने अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा करने के लिए दृढ़ निश्चय के साथ तैयारी को जारी रखा और इस बार देश में तीसरे स्थान पर रही जबकि महिला वर्ग में देश में पहले स्थान की रैंकर बनी।

क्या है उनका सफलता मंत्र

प्रेरणा का मानना है कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए सबसे पहले हमें लक्ष्य का निर्धारण करना होगा। और व्यक्ति को हमेशा अपनी चाहत के अनुरूप ही लक्ष्य का चुनाव करना चाहिए। हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की शिक्षा के दौरान ही आप अपनी रूचि के विषय को तय करें जिसके अनुसार आप आगे की पढ़ाई कर सकेंगे। 

आप जिस भी क्षेत्र में जाना चाहते हैं उस क्षेत्र के दिग्गज लोगों के बारे में पढ़िए कि उनकी जिंदगी कितनी कठिनाइयों से गुजरी है और उन्होंने उसका सामना कैसे किया है। 

साथ ही, आपको अपने क्षेत्र के सफल लोगों की कहानियाँ पढ़नी चाहिए। कैसे उन्होंने तमाम चुनौतियों का मुकाबला करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त किया, यह जानना बेहद आवश्यक है।

कैसे करें परीक्षा की तैयारी

प्रतिभा की मानें तो एनसीईआरटी की अधिकांश किताबें इस परीक्षा के लिए बेहद उपयोगी है जिसमें इतिहास, भूगोल और इकोनॉमी करेंट अफेयर और नौवीं कक्षा की बेसिक क्वालिटी की किताब बहुत उपयोगी होती है। साथ ही, कक्षा 11 और 12 की सामाजिक विज्ञान, पयार्वरण और विज्ञान से संबंधित किताबें भी काफी मददगार साबित होगी। विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित जानकारी बेहद जरूरी है, इसके लिए आप पूरी दुनिया में विज्ञान के क्षेत्र में हो रहे करंट अफेयर को पढ़ें।

मैं रोजाना दो घंटे अखबार पढ़ती थी और सरकार की ओर से प्रकाशित योजना के नाम की किताबों का नियमित अध्ययन कर काफी लाभ लिया है।

इसके अलावा प्रतिदिन अखबारों का पढ़ना और सरकार की योजनाओं की पुस्तकें अत्यंत उपयोगी साबित होती हैं।

शुरूआती शिक्षा एक हिंदी माध्यम स्कूल से करने वाली प्रतिभा का मानना है कि अंग्रेजी भाषा का इस परीक्षा में बहुत बड़ा प्रभाव नही हैं। ऐसा नहीं है कि जिन्होंने अंग्रेजी नहीं पढ़ी वह परीक्षा नहीं पास कर सकते हैं। बस अंग्रेजी परीक्षा का माध्यम है और पाठ्य सामाग्रियां अंग्रेजी में कुछ ज्यादा उपलब्ध है।

प्रतिभा वर्मा ने वाकई में अपनी सफलता से यह साबित कर दिखाया है कि यदि दृढ़ संकल्पित होकर लक्ष्य का पीछा किया जाए, तो इस दुनिया में कुछ असंभव नहीं है।

आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं और पोस्ट अच्छी लगी तो शेयर अवश्य करें

Latest Posts

किराड़ी के हरसुख ब्लॉक में बिजली कर्मियों ने नंगी तारों को बदला

नई दिल्ली: किराड़ी विधानसभा क्षेत्र के हरसुख ब्लॉक के वार्ड 42 में दिल्ली टाटा पावर डिस्ट्रीब्यूशन के कर्मचारियों ने बिजली की समस्या दूर...

किराड़ी: जलभराव बना बड़ी मुसीबत, मकान गिरने से परिवार हुआ बेघर

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में जलभराव और पानी की निकासी की समस्या आम होती जा रही है. किराड़ी विधानसभा की बृज विहार कॉलोनी...

किराड़ी के कर्ण विहार पार्ट 3 में लोगों ने पार्षद रविंद्र भारद्वाज का किया घेराव

नई दिल्ली: किराड़ी विधानसभा के वार्ड 41 कर्ण विहार पार्ट 3 में साफ सफाई को लेकर आम आदमी पार्टी के पार्षद रविंद्र भारद्वाज...

किसानों से हुई बर्बरता का हिसाब लिया जाएगा -PWD प्रदेशाध्यक्ष जयकिशन शर्मा

किसानों से हुई बर्बरता का हिसाब लिया जाएगा -PWD प्रदेशाध्यक्ष जयकिशन शर्माकेंद्र सरकार द्वारा लाए गए 3 अध्यादेशों का विरोध करने के...

Don't Miss

संसद में अमित शाह ने ओवैसी की जुबान पर लगाया ताला, बीच सदन में आर-पार

लोकसभा में सोमवार को राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी को और अधिक ताकत देने वाले संशोधन बिल को पेश किया गया और चर्चा शुरु...

मुस्लिम धर्मगुरू ने किया मोदी सरकार के इस फैसले का स्वागत, धन्यवाद भी दिया

जयपुर। केंद्र की मोदी सरकार ने मदरसों में शिक्षा को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है और इस फैसले के अनुसार...

जान‍िए क्‍यों महिला ने पकड़ी दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल की शर्ट, बोली- मेरी बात खत्‍म नहीं हुई

नई दिल्ली, दबंग खबर । दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए मेट्रो फ्री करने के बाद से दिल्‍ली में  राजनीतिक...

नोरा फतेही का पछताओगे सॉन्ग हुआ रिलीज, गाने में विक्की को प्यार में धोखा देती दिखाई दी

दबंग खबर । विक्की कौशल (Vicky kaushal) और नोरा फतेही (Nora fatehi) का मोस्ट अवेटेड सॉन्ग 'पछताओगे' (Pachtaoge) रिलीज हो चुका है। इस गाने...

भूलकर भी महिलायें रात को न करें यह 5 काम, वरना पति के लिए बढ़ जाती है मुसीबत

भारतीय परंपरा में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व है। भारत में इसे मानने वाले लोग भी बहुत हैं और जो लोग वास्तु...

इतने करोड़ रुपए की संपत्ति छोड़ गए हैं अरुण जेटली अपने बच्चों के लिए

दबंग खबर | पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता अरुण जेटली का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को एम्स अस्पताल...

लुंगी-चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर नहीं काट सकता कोई चालान, अफवाहों से रहिये सावधान

दबंग खबर | नए मोटर व्हीकल कानून लागू होने के बाद से ताबड़तोड़ चालान काटे जा रहे हैं. इस दौरान यह भी...

वॉशरूम समझकर यात्री ने खोल दिया पाक विमान का इमरजेंसी डोर, जानिये फिर क्या हुआ…

नई दिल्ली:  पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की उड़ान में सवार एक महिला यात्री से गलती से विमान...

पहले ही टास्क को लेकर लोगो ने कहा बिग बॉस 13 फ्लॉप शो, जमकर किया ट्रोल

दबंग खबर | बिग बॉस 13 के पहले एपिसोड में सेलेब्रिटी एक्सप्रेस में क्या तड़का लगाएंगी, ये जानने के लिए फैंस बेहद...

लता मंगेशकर ने रानू मंडल को दी ‘सख्त नसीहत’, कही ये बड़ी बातें

दबंग खबर | रेलवे स्टेशन पर भीख मांगकर जिंदगी गुजारने वाली रानू मंडल अब स्टार बन चुकी है। सोशल मीडिया पर हर...
Corona Updates