33 C
Delhi
Thursday, September 24, 2020

चीन में मुसलमानों पर बढ़े अत्याचार, मस्जिद गिरा कर बना दिया सार्वजनिक शौचालय

चीन में उइगर मुसलमानों पर अत्याचारों का सिलसिला बढ़ता जा रहा है । कई तरह की पाबंदियां लगाकर उनके मनोबल को भी...

RELATED POST

किसानों से हुई बर्बरता का हिसाब लिया जाएगा -PWD प्रदेशाध्यक्ष जयकिशन शर्मा

किसानों से हुई बर्बरता का हिसाब लिया जाएगा -PWD प्रदेशाध्यक्ष जयकिशन शर्माकेंद्र सरकार द्वारा लाए गए 3 अध्यादेशों का विरोध करने के...

दिल्ली का आज का COVID19 का रिपोर्ट आ गया, देखे कितने लोगों की मौत और कितने नए संक्रमित हुए

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को 1,215 नए कोरोनोवायरस के मामले दर्ज किए गए, जो इस दौरान 1.57...

मेरे गाँव का हर युवा एक दिन होगा सफलता के रथ पर : हरिओम कौशिक

गाँव इंदरगढ़ रोहतक के युवा समाजसेवी हरिओम कौशिक ने बताया की आज गाँव इंदरगढ़ के 131 वे जन्मदिवस को बड़े धूम धाम...

पूरे दिल्ली में अलर्ट: शुरू हुआ झमाझम बारिश, दिन में ही हो गया रात जैसा नजारा, अगले 6 घंटे हैं भारी

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में आज सुबह से आकाश में बादल छाए हैं और बारिश होने के साथ ही मौसम...

कीमती कार में चिड़िया ने दिए अंडे, दुबई के प्रिंस ने कहा- बच्चों के बड़े होने तक नहीं चलेगी कार

शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम. ये भारी भरकम नाम दुबई के क्राउन प्रिंस का है. हाल फिलहाल सोशल मीडिया...

भारत में पाकिस्तान के लिए जासूसी करते तीन संदिग्‍ध हिसार में गिरफ्तार, मोबाइल में मिली वीडियो क्लिप

दबंग खबर हिसार छावनी में सेना की जांच एजेंसियों ने तीन संदिग्ध लोगों को पकड़ा है। इनके मोबाइल फोन से छावनी के अंदर की वीडियो मिली है। तीनों से पूछताछ की जा रही है। आरोपितों की पहचान उत्तर प्रदेश के शामली के मसाबी निवासी 22 वर्षीय खालिद, मुजफ्फरनगर के शेरपुर गांव निवासी 28 वर्षीय महताब और 34 वर्षीय रागिब के रूप में हुई है।

छावनी में इन दिनों निर्माण कार्य चल रहा है, जिसके लिए ठेकेदार की तरफ से बाहर से मजदूर भेजे जा रहे हैं। पकड़े गए तीनों संदिग्ध भी ठेकेदार के जरिए मजदूरी करने छावनी में घुसे थे। शक होने पर करीब एक सप्ताह से जांच एजेंसियां इन पर बारीकी से नजर रख रही थीं। शक के आधार पर 1 अगस्त को तीनों को पकड़ लिया। इनके मोबाइल फोन में कैंट की वीडियो क्लिप बनाई गई है। वाट्सएप से जुलाई के शुरुआत में पाकिस्तान भी फोन किया गया था।

उधर, मुजफ्फरनगर संवाददाता के अनुसार शहर कोतवाली क्षेत्र के गांव शेरपुर निवासी रागिब व मेहताब कुछ दिन पूर्व हिसार में मिलिट्री इंजीनियर सर्विस द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्य में ठेकेदारी के लिए रवाना हुए थे। परिजनों के मुताबिक मेहताब प्लांट का ठेकेदार है जबकि रागिब खैराद के काम में दक्ष है। गांव शेरपुर की प्रधान के पति हाशिम ने बताया कि गांव में दोनों युवकों का चाल-चलन बहुत अच्छा रहा है। उन्होंने बताया कि दोनों के परिजनों ने अपने रिश्तेदारों में संपर्क कर दोनों को कानूनी सहायता दिलाने का निर्णय लिया है।

शामली संवाददाता के मुताबिक खालिद पुत्र निसार एक सप्ताह पहले घर से मजदूरी करने के लिए गया था। वह मुस्लिम राजपूत है और गरीब परिवार से है। ग्राम प्रधान रहीम ने बताया कि उसके पिता मोहम्मद निसार मजदूरी करते हैं। खालिद के पकड़े जाने से पूरा गांव सन्न है। प्रधान ने दावा किया कि अभी तक इस परिवार के खिलाफ यहां के थाने में कोई मुकदमा दर्ज नहीं है।

हिसार में पहले भी पकड़े जा चुके हैं जासूस

हिसार राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से काफी संवेदनशील शहर है। यहां सेना की छावनी के अलावा बीएसएफ कैंप भी है। यहां से 100 किमी दूर स्थित सिरसा में एयरफोर्स का का एयरबेस स्टेशन बना है। पाकिस्तान की तरफ से यहां पहले भी जासूस भेजे जाते रहे हैं। इसके चलते यहां स्थानीय पुलिस के अलावा सीआइडी, आइबी और सेना की इंटेलिजेंस भी हमेशा सतर्क रहती है।

पाकिस्तानी सेना के शख्स से फोन पर संपर्क में था महताब

हिसार कैंट छावनी की इंटेलिजेंस टीम और सेना पुलिस ने मेहताब, खालिद और रागिब को जासूसी के शक में पकड़ा है। पकड़े गए तीनों आरोपितों में से महताब ज्यादा शक के दायरे में हैं। महताब ने एक भारतीय फोन नंबर पर कैंट क्षेत्र की वीडियो और फोटो बनाकर भेजी थी। वहीं पकड़ा गया खालिद जांच एजेंसियों को बरगलाने का प्रयास कर रहा है। उसकी तरफ से जुलाई के प्रथम सप्ताह में जिस नंबर पर वाट्सअप कॉल की गई वह पाकिस्तानी फोर्स से जुड़े किसी शख्स का है। साथ ही वह जांच एजेंसी को पाकिस्तान में रिश्तेदार होने की बात कहते हुए सही तरह से रिश्ता भी नहीं बता पा रहा। जांच एजेंसियों की तरफ से नंबर के अलावा उसकी तरफ से बताए जा रहे रिश्तेदारों की भी जांच शुरू कर दी है।

हिसार छावनी में मिल्ट्री इंजीनियर सर्विस की बिल्डिंग का निर्माण चल रहा है। उसके लिए मजदूरों को भेजा गया था। तीनों आरोपितों के वहां तक पहुंचने के बाद जांच एजेंसियों ने जासूसी के शक में उनको पकड़ा था। पकड़े गए खालिद के फोन नंबर की जांच हुई तो उसने पाकिस्तान के नंबर पर बातचीत सामने आई। खालिद ने बताया कि पाकिस्तान में उसका रिश्तेदार रहता है।

एजेंसियों ने रिश्ता पूछा तो वह कभी बुआ तो कभी मामा का रिश्ता बताने लगा। जिससे उस पर शक बढ़ गया। नंबर की जांच की गई तो पता चला कि वह पाकिस्तान में किसी शख्स का नंबर है। मिल्ट्री इंटेलिजेंस की तरफ से जांच करने के साथ अब उस नंबर की जांच शुरू की गई जिस पर छावनी की वीडियो और फोटो भेजी गई है। भारतीय नंबर होने के कारण डाटा निकालने के साथ उस व्यक्ति से भी पूछताछ हो सकती है। सेना की तरफ से अब सभी को पुलिस को सौंपा जा रहा है। उनकी तरफ से अब आगे की जांच शुरू होगी।

18 साल पहले पकड़ा गया था हिसार से जुड़ा पहला पाक जासूस असगर

पाकिस्तान के जासूस का हिसार की धरती से पुराना नाता है। 18 साल पहले हिसार से छावनी की सूचनाओं का लीक करते हुए पाकिस्तान का पहला जासूस असगर अली पकड़ा गया था। उसके बाद लगातार कई जासूस पकड़े गए जिनके पास से हिसार के दस्तावेज मिले। वह लगातार हिसार में रहे और देश की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने के लिए पाकिस्तान सूचनाएं भेजते थे।

हिसार शहर में सेना की छावनी के अलावा सिरसा रोड पर बीएसएफ कैंप मौजूद है। यहां से सिरसा के नजदीक होने पर एयरबेस और दिल्ली भी 170 किलोमीटर दूर है। संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण यहां पर जांच एजेंसियां काफी सतर्क रहती है। इसी के चलते एजेंसियों की तरफ से काफी जासूस पकड़े गए जिनके संबंध सीधे हिसार से थे। जासूस यहां पर किराये पर रहे और कागजात तक बनवाए। पाक जासूस को देखे तो 2001 में जासूस असगर अली को पकड़ा जा चुका है। पकड़े जाने से पहले वह शक होने पर पाकिस्तान भागने की कोशिश कर रहा था। राजस्थान के बीकानेर में उसे सेना ने पकड़ लिया था।

बस स्टैंड के नजदीक ऋषि नगर में रह कर उसने अपना नेटवर्क खड़ा किया था। असगर ने अपना इतना नेटवर्क फैलाया था उसकी हिसार छावनी के अंदर तक घुसपैठ की थी। असगर ने हिसार से राशन कार्ड बनाने के साथ ड्राइ¨वग लाइसेंस भी बनवाया था। जांच एजेंसियों ने जब उसे पकड़ा तो उसके पास छावनी का नक्शे, अंदर के जरूरी दस्तावेज सहित अनेक संदिग्ध कागजात मिले थे। उस पर सिटी थाना पुलिस ने उसके खिलाफ केस दर्ज किया था।

इसी प्रकार साल 2003 में पाक जासूस मोहम्मद हैदर को जांच एजेंसियों ने अंबाला से पकड़ा था। हिसार के महावीर कालोनी के समीप वाल्मीकि बस्ती में उसने ठिकाना बनाया था। छावनी से संबंधित सूचनाएं वह पाकिस्तान को भेजता था। पुलिस ने उसके पास से भी छावनी का नक्शा बरामद किया था।

वर्ष 2005-06 में अख्तर उल्लाह मुनीर उर्फ समीर ने कृष्णा नगर में करीब 13 माह रहा और पंजाब और हरियाणा की सैनिक छावनियों की रिपोर्ट पाक को भेजी थी। वहीं 7 अप्रैल 2006 को जालंधर में दो अन्य जासूसों ज्योतिप्रसाद और बाबूलाल पकड़ा गया था। जिनके हिसार से तार जुड़े होने के पुख्ता सुबूत मिले थे। पुलिस ने अप्रैल 2006 में ही लुधियाना पुलिस ने जासूस विजय को एक थाने में पुताई करते हुए पकड़ा था। वह करीब एक माह हिसार की सब्जी मंडी के इलाके में रहा था। पुलिस से बचने के लिए वह यहां भी पुताई का कार्य करता था। पुलिस ने उसके खिलाफ केस दर्ज किया था।

Latest Posts

किराड़ी के हरसुख ब्लॉक में बिजली कर्मियों ने नंगी तारों को बदला

नई दिल्ली: किराड़ी विधानसभा क्षेत्र के हरसुख ब्लॉक के वार्ड 42 में दिल्ली टाटा पावर डिस्ट्रीब्यूशन के कर्मचारियों ने बिजली की समस्या दूर...

किराड़ी: जलभराव बना बड़ी मुसीबत, मकान गिरने से परिवार हुआ बेघर

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में जलभराव और पानी की निकासी की समस्या आम होती जा रही है. किराड़ी विधानसभा की बृज विहार कॉलोनी...

किराड़ी के कर्ण विहार पार्ट 3 में लोगों ने पार्षद रविंद्र भारद्वाज का किया घेराव

नई दिल्ली: किराड़ी विधानसभा के वार्ड 41 कर्ण विहार पार्ट 3 में साफ सफाई को लेकर आम आदमी पार्टी के पार्षद रविंद्र भारद्वाज...

किसानों से हुई बर्बरता का हिसाब लिया जाएगा -PWD प्रदेशाध्यक्ष जयकिशन शर्मा

किसानों से हुई बर्बरता का हिसाब लिया जाएगा -PWD प्रदेशाध्यक्ष जयकिशन शर्माकेंद्र सरकार द्वारा लाए गए 3 अध्यादेशों का विरोध करने के...

Don't Miss

संसद में अमित शाह ने ओवैसी की जुबान पर लगाया ताला, बीच सदन में आर-पार

लोकसभा में सोमवार को राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी को और अधिक ताकत देने वाले संशोधन बिल को पेश किया गया और चर्चा शुरु...

मुस्लिम धर्मगुरू ने किया मोदी सरकार के इस फैसले का स्वागत, धन्यवाद भी दिया

जयपुर। केंद्र की मोदी सरकार ने मदरसों में शिक्षा को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है और इस फैसले के अनुसार...

जान‍िए क्‍यों महिला ने पकड़ी दिल्‍ली के सीएम केजरीवाल की शर्ट, बोली- मेरी बात खत्‍म नहीं हुई

नई दिल्ली, दबंग खबर । दिल्‍ली की केजरीवाल सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए मेट्रो फ्री करने के बाद से दिल्‍ली में  राजनीतिक...

इतने करोड़ रुपए की संपत्ति छोड़ गए हैं अरुण जेटली अपने बच्चों के लिए

दबंग खबर | पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता अरुण जेटली का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को एम्स अस्पताल...

पहले ही टास्क को लेकर लोगो ने कहा बिग बॉस 13 फ्लॉप शो, जमकर किया ट्रोल

दबंग खबर | बिग बॉस 13 के पहले एपिसोड में सेलेब्रिटी एक्सप्रेस में क्या तड़का लगाएंगी, ये जानने के लिए फैंस बेहद...

वॉशरूम समझकर यात्री ने खोल दिया पाक विमान का इमरजेंसी डोर, जानिये फिर क्या हुआ…

नई दिल्ली:  पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की उड़ान में सवार एक महिला यात्री से गलती से विमान...

लुंगी-चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर नहीं काट सकता कोई चालान, अफवाहों से रहिये सावधान

दबंग खबर | नए मोटर व्हीकल कानून लागू होने के बाद से ताबड़तोड़ चालान काटे जा रहे हैं. इस दौरान यह भी...

नोरा फतेही का पछताओगे सॉन्ग हुआ रिलीज, गाने में विक्की को प्यार में धोखा देती दिखाई दी

दबंग खबर । विक्की कौशल (Vicky kaushal) और नोरा फतेही (Nora fatehi) का मोस्ट अवेटेड सॉन्ग 'पछताओगे' (Pachtaoge) रिलीज हो चुका है। इस गाने...

भूलकर भी महिलायें रात को न करें यह 5 काम, वरना पति के लिए बढ़ जाती है मुसीबत

भारतीय परंपरा में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व है। भारत में इसे मानने वाले लोग भी बहुत हैं और जो लोग वास्तु...

लता मंगेशकर ने रानू मंडल को दी ‘सख्त नसीहत’, कही ये बड़ी बातें

दबंग खबर | रेलवे स्टेशन पर भीख मांगकर जिंदगी गुजारने वाली रानू मंडल अब स्टार बन चुकी है। सोशल मीडिया पर हर...
Corona Updates